Sunday, 7 July, 2024 • 03:22 am

New Delhi: दुनिया में ऐसे-ऐसे कई जानवर हैं जिनके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं है। जो जीव हमारे आस-पास ही रहते हैं उन्हें हम पहचानते हैं, लेकिन जिन जानवरों को हम इंटरनेट या टीवी पर देख चुके होंगे। एक ऐसा ही विचित्र जानवर है जिसकी त्वचा बुलेट प्रूफ होती है। ये अपनी तरह का अकेला ऐसा जानवर है।

धरती पर एक ऐसा जानवर है जिसकी चमड़ी इतनी सख्त है कि गोली भी इस पर कोई असर नहीं डाल पाती। चालाकी के मामले में तो ये बड़े-बड़े जानवरों को भी मात दे सकता है। ये जानवर अमेरिकी महाद्वीप में पाया जाता है और इसका नाम आर्माडिलो है। यूं तो आर्माडिलो दिखने में छोटा सा जानवर है, लेकिन इतना चालाक है कि बड़े-बड़े जानवरों की भी बुद्धि को मात दे सकता है। ये मुसीबत आने पर खुद को दिलचस्प तरीके से बचा लेता है। ये खुद को अपने ही शरीर में समेटकर किसी फुटबॉल के आकार में ढाल लेता है।

जब तक हमला टल नहीं जाता तब तक ये ऐसे ही रहता है। ये आकार में चूहे से बड़ा होता है। इसकी लंबाई 38 से 58 सेंटीमीटर जबकि ऊंचाई 15 से 25 सेंटीमीटर के बीच होती है। आमतौर पर खूंखार से खूंखार जानवर को अगर गोली से मारा जाए तो ये उनके शरीर के आर-पार हो जाती है लेकिन आर्माडिलो के मामले में ऐसा नहीं है। भूरे-पीले और गुलाबी रंग के इस जानवर की त्वचा इतनी सख्त होती है कि गोली भी इस पर असर नहीं करती है।

Show comments
Share.
Exit mobile version