Saturday, 13 July, 2024 • 01:37 pm

 

रांची। झारखंड की राजधानी रांची मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर चान्हो थाना क्षेत्र के पतरातू गांव में आर्थिक संकट में डूबे एक किसान ने कुएं में कूदकर अपनी जान दे दी। घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार चान्हो थाना क्षेत्र के पतरातू गांव निवासी 40वर्षीय किसान लखन महतो ने मनरेगा के तहत कुएं का निर्माण कराया था और पिछले कुछ महीनों से भुगतान के लिए ब्लॉक का चक्कर लगा रहा था, लेकिन राशि भुगतान नहीं होने के कारण वह मानसिक रूप से परेशान था। घटना के संबंध में परिजनों ने बताया कि लखन महतो शुक्रवार सुबह से गायब था और शाम को जब घर नहीं लौटा, तो उसकी खोजबीन शुरू की गयी, लेकिन रातभर उसका कुछ पता नहीं चला और शनिवार सुबह ग्रामीणों ने उसकी लाश उसी कुएं में देखी, जिसे बनवाने के लिए उसने दिन-रात एक कर दिया था।इस कुएं के निर्माण के लिए उसने गांव के ही कुछ लोगों व परिजनों से सहायता ली थी, लेकिन कर्ज नहीं लौटा पाने के कारण वह मानसिक रूप से काफी परेशान रह रहा था।

ग्रामीणों ने बताया कि कुछ महीने पहले ही मनरेगा के तहत कुंआ का निर्माण हो चुका था, लेकिन रकम भुगतान नहीं होने से वह कइ दिनों से प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा रहा था। मृतक अपने पीछे तीन बेटे, पत्नी और बूढ़ी मां को छोड़ गया है।

घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय थाने की पुलि मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस प्रथम दृष्टया इसे आत्महत्या का मामला मान रही है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का खुलासा हो पाएगा।

Show comments
Share.
Exit mobile version