Sunday, 7 July, 2024 • 03:39 am

News Samvad : राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने NEET UG 2024 (नीट यूजी 2024) के सिलेबस में बदलाव किया है। सिलेबस में कुछ संशोधन किये गये हैं। अंडरग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (UGMEB) से मंजूरी मिलने के बाद इस संशोधित सिलेबस को एनएमसी की आधिकारिक वेबसाइट – nmc.org.in पर अपलोड भी कर दिया गया है। अगले साल होने वाली नीट यूजी परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स वेबसाइट पर विजिट कर संशोधित सिलेबस देख सकते हैं।

मई 2024 में होगी नीट यूजी परीक्षा

एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य यूजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी। यह राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी परीक्षा है।

कैसा होगा परीक्षा पैटर्न

परीक्षा पैटर्न के अनुसार, नीट प्रश्न पत्र में दो खंड होंगे। खंड ए में 35 प्रश्न होंगे और खंड बी में 15 प्रश्न होंगे, जिनमें से उम्मीदवार कोई भी 10 प्रश्न चुन सकते हैं।

योग्यता

परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक, अनिवासी भारतीय (एनआरआई), भारत के विदेशी नागरिक (ओसीआई), पीआईओ या विदेशी नागरिक होना चाहिए। जिन छात्रों ने अपनी 10+2 या समकक्ष परीक्षा पूरी कर ली है या पूरी करने वाले हैं, वे NEET के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी में स्नातक होना चाहिए।

योग्यता परीक्षा में उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। इसके अलावा, एससी, एसटी और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों के आवेदकों के लिए न्यूनतम अंक मानदंड 40 प्रतिशत है।

इसे भी पढ़ें : 12वीं-ग्रैजुएशन में हैं कम मार्क्स, फिर भी कर सकते हैं बड़ी कंपनियों में जॉब

Show comments
Share.
Exit mobile version